amazon

चेरी खाने के फायदे

 चेरी  खाने के फायदे 



चेरी एक बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट फल हैं. इसका स्वाद खाने में मीठा और हल्का खट्टा होता हैं. इसका रंग गहरा लाल होता हैं. चेरी एक छोटा सा फल हैं लेकिन इसे गुणों की खान माना जाता हैं. क्योंकि यह फल बहुत ही लाभकारी हैं. इसके लाभों की चर्चा नीचे की गई हैं –

1.चेरी में उपस्थित तत्व (The Elements Present in Cherry ) चेरी में आयरन, पोटैशियम, कर्बोहाईड्रेट, विटामिन ए, बी, सी, बीटा कैरोटिन, कैल्शियम, फोस्फोरस, मैंगनीज जैसे अनेक पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं.



2.हृदय रोगों के लिए (For Heart Disease) –  

चेरी ह्रदय रोग से पीड़ित रोगी के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं. क्योंकि इसमें पोटैशियम, लोहा, जस्ता, मैगनीज जैसे खनिज लवण पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें क्युसेर्टिन, और बीटा कैरोटिन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. ये तत्व ह्रदय रोग को रोकने में अधिक सक्षम होते हैं.

  • 3.  रक्तचाप (Blood Pressure) – 


चेरी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती हैं. जिससे हमारे शरीर में स्थित सोडियम की मात्रा कम हो जाती हैं और शरीर का रक्तचाप का स्तर सामान्य रहता हैं. यदि चेरी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो इससे रक्तचाप तो नियंत्रित रहता ही हैं इसके साथ ही हमारे शरीर का कोलेस्ट्रोल का स्तर भी ठीक रहता हैं.

  • 4.कैंसर (Cancer) – 


चेरी में एंटी ओक्सिडेंटस जैसा तत्व भी पाया जाता हैं. यह तत्व मनुष्य के शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता हैं. जिससे कैंसर जैसे रोग हमारे शरीर से दूर रहते हैं. चेरी में फिनॉनिक एसिड और फ्लेवोनॉयड भी पाए जाते हैं. ये दोनों मनुष्य के शरीर में स्थित कैंसर के ऊतक को बढ़ने से रोकते हैं.

  • 5. गठिया रोग (Arthritis) –


 चेरी में एन्थोसियानिन पाया जाता हैं. यह गठिया रोग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. गठिया रोग से जो लोग ग्रस्त होते हैं. उनके शरीर में यूरिक एसिड अधिक मात्रा में बनता हैं. जिसके कारण ही रोगी के हाथ – पैर सूज जाते हैं और उन्हें बहुत ही दर्द होता हैं. एन्थोसियानिन चेरी में स्तित वो एंजाइम होते हैं जिनसे शरीर के यूरिक एसिड की मात्रा कम हो जाती हैं और उसे जल्द ही इस रोग से छुटकारा मिल जाता हैं. अगर किसी व्यक्ति को गठिया रोग हो और उसके हाथ – पैरों में अधिक पीड़ा होती हैं तो उसे दिन में करीब 15 से 20 खट्टी चेरी का सेवन करना चाहिए.

  • 6. हड्डियों की मजबूती के लिए (For Strong Bones) – 


चेरी का सेवन करने से मनुष्य के शरीर की हड्डियों में मजबूती आती हैं. क्योंकि चेरी में विटामिन सी की भी मात्रा पाई जाती हैं विटामिन सी हमारे शरीर के कोलेजन और ऊतकों के लिए लाभदायक होता हैं. चेरी को खाने से हड्डियों में मजबूत होती हैं इसके साथ ही यह शरीर के अस्थि घनत्व को भी बढ़ाता हैं.

  • 7.    त्वचा (Skin) – 


चेरी को खाने से शरीर की त्वचा कोमल हो जाती हैं और त्वचा का रूखापन दूर हो जाता हैं. चेरी में बीटा कैरोटिन पाया जाता हैं जिससे गर्मी के मौसम में पड़ने वाली तेज सूरज की किरणों का हमारी त्वचा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता. चेहरे की त्वचा के लिए चेरी के पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता हैं. चेरी के पेस्ट को रोजाना मुंह पर लगाने से त्वचा नरम और चमकदार हो जाती हैं. क्योंकि चेरी में कुछ अम्लीय तत्व भी पाए जाते हैं. ये अम्लीय तत्व चेहरे की त्वचा मृत कोशिकाओं को हटा देते हैं जिससे चेहरा चमकदार और आकर्षक बन जाता हैं.

  • 8.  गर्मी के मौसम के लिए बेहतरीन चेरी (Cherry The Best Fruit For Summer Weather)-


 - गर्मीं के मौसम में चलने वाली तेज गर्म हवाएं जिसे आम भाषा में लू कहा जाता हैं. यदि रोजाना 5 चेरी का सेवन किया जाएँ. तो इस लू का प्रभाव मनुष्य के शरीर पर बिल्कुल नहीं पड़ता. इसीलिए लू से बचने के लिए गर्मी के मौसम में चेरी का सेवन जरूर करना चाहिए.

  • 9.   मोतियाबिंद (Cataracts) –


 यदि चेरी का सेवन रोजाना किया जाये तो मोतियाबिंद जैसी आँख की बीमारी के होने का खतरा भी टल जाता हैं.
10. स्मरण शक्ति (Memory) – स्मरण शक्ति यदि किसी व्यक्ति की कमजोर हैं तो उस व्यक्ति को चेरी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. चेरी में उपस्थित एन्थोसियानिन घटक (Anthocyanin) स्मरण शक्ति को भी बढाने में सक्षम होता हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment...

Simple theme. Theme images by konradlew. Powered by Blogger.. Blogger द्वारा संचालित.