amazon

Anaar ke fayde

1. जिनको डायबिटीज है उनके लिए अंगूर सेवन करना हितकारी है। अंगूर शूगर की मात्रा को कम करता है। खून में मौजूद शूगर को नियंत्रित करने में अंगूर अहम भूमिका निभाता है।
अंगूर खून की कमी और आयरन की कमी को दूर करता है।

2. जिनको माइग्रेन की समस्या है वे सुबह उठकर अंगूर का रस पीयें। एैसा कुछ दिनों तक करने से माइग्रेन की समस्या से निजात मिल सकता है।

3. ब्रेस्ट कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोकने में अंगूर सेवन एक कारगर उपाय है। साथ ही हर्ट अटैक के रोग से बचने के लिए काले अंगूर का जूस पीने से लाभ मिलता है। काले अंगूर का रस खून के थक्कों को बनने से रोक देता है।
अंगूर का रस पीने से दिल में हो रहे दर्द में आराम मिलता है।

4. कब्ज को खत्म करने के लिए काली मिर्च और नमक को अंगूर में डालकर सेवन करना चाहिए।
भूख बढ़ाने में भी अंगूर एक कारगर नुस्खा है। विटामिन ए की भरपूर मात्रा होने पर यह भूख को बढ़ाने में मदद करता है।

5. अंगूर का रोजाना सेवन करने से कैंसर, एपेंडिक्स, बच्चों में कमजोरी, मिर्गी, रक्त संबंधी विकार और कमजोरी में लाभ मिलता है।

6. अंगूर का सेवन करने से पेट संबंधित रोगों से निजात मिलती है और कब्ज से राहत पाई जा सकती है और उल्टी आने पर अंगूर पर नमक,काली मिर्च लगाकर खाने से उल्टी आना बंद हो जाती है।

7. जुकाम होने पर अंगूर का सेवन करना फायदेमंद होता है। अंगूर शरीर में रक्त की कमी को पूरा करता है।

8. अंगूर के नन्हें-नन्हें दाने बड़ी खूबियों से भरे होते हैं। अंगूर में पॉली-फेनोलिक फाइटोकेमिकल कंपाउंड पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को न केवल कैंसर से, बल्कि कोरोनरी हार्ट डिजीज, नर्व डिजीज, अल्जाइमर व वाइरल तथा फंगल इन्फेक्शन से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।

9. अंगूर में मिलने वाले पोषक तत्व हमारे पूरे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहते हैं। अंगूर में सीमित मात्रा में कैलॉरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, सोडियम, फाइबर, विटामिन ए, सी, ई व के, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक और आयरन भी मिलता है।

10. शरीर के किसी भी भाग से रक्त स्राव होने पर अंगूर के एक गिलास ज्यूस में दो चम्मच शहद घोलकर पिलाने पर रक्त की कमी को पूरा किया जा सकता है जिसकी कि रक्तस्राव के समय क्षति हुई है।

11. अंगूर का गूदा " ग्लूकोज व शर्करा युक्त " होता है। विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होने से अंगूर का सेवन भूख बढाता है, पाचन शक्ति ठीक रखता है, आँखों, बालों एवं त्वचा को चमकदार बनाता है।

12. पेट की गर्मी शांत करने के लिए 20-25 अंगूर रात को पानी में भिगों दे तथा सुबह मसल कर निचोडें तथा इस रस में थोडी शक्कर मिलाकर पीना चाहिए।

13. भोजन के आघा घंटे बाद अंगूर का रस पीने से खून बढता है और कुछ ही दिनों में पेट फूलना, बदहजमी आदि बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

14. खून की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी पूरी हो जाती है।
अंगूर हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है। इसलिए अंगूर का एक गिलास जूस अवश्य पीयें।

15. याददास्त को बढ़ाने के लिए अंगूर के रस की 2 चम्मच सुबह और 2 चम्मच शाम को पानी के साथ मिलाकर, खाना खाने के बाद लें। यह आपकी कमजोर याद शक्ति को बढ़ाएगा।

16. नियमित रूप से अंगूर का जूस पीने से शरीर की अल्जाइमर और वाइरल जैसे इन्फेक्शन से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

17. उल्टी की समस्या हो या जी मिचला रहा हो ऐसे में काली मिर्च और थोड़ा सा नमक को अंगूर के रस में मिलाकर पींए।

बालों और आंखों को भी स्वस्थ रखता है अंगूर का सेवन।

18. पचास ग्राम पानी में अंगूर के ताजे पत्तों को पीस लें और उसमें हल्का सा नमक मिला लें। और इसे छान कर पीएं। इस उपाय से गुर्दे के दर्द में आराम और राहत मिलती है।

19. अल्जाइमर, वायरल, फंगल इन्फेक्शन, कोरोनेरी हार्ट डिजीज और नर्व डिजीज की समस्या को ठीक करता है अंगूर।

20. जुकाम में भी अंगूर फायदा देता है। पचास ग्राम अंगूर खाने से जुकाम से राहत मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment...

Simple theme. Theme images by konradlew. Powered by Blogger.. Blogger द्वारा संचालित.