amazon

मजाक नहीं अनेको फायदे है जौ के जूस के सेवन से

जौ आहार के बारे में (Introduction)

जौ का पानी पीनी के अनेको फायदे healthfeedbro
जौ का इस्तेमाल 

हेल्लो हेल्दी पीपुल्स आज हम जौ के बारे अनोखी बाते जानेंगे ! जौ में उपस्थित B1, B1 कोल्म्प्लेक्स,प्रोटीन एमिनो एसिड , बिटा , ग्लुकोंन , कैल्शियम, मैगिनिज ,ताम्बा, जस्ता , सेलेनियम , इत्यादि पदार्थ होते है !आको जौ का पानी बाज़ार में भी मिल सकता है पर वह उतना healthy नहीं होता है ! ऊपर दिए गए जितने भी एनर्जी है आप उन्हें रोज जौ के पानी के 1-2 गिलास के सेवेन से प्राप्त कर सकते है जो की बहूत सरल है बनने में !
जौ का इस्टाल आप कई  तरीको से कर सकते है जैसे की सलाद, सूप- सलाद, पाई में उबली हुई सब्जिओ के साथ और खिचड़ी आदि चीजो में भी !

पाचन क्रिया में No1  है जौ का पानी -----

क्षारीय होने के कारन इसमें उपस्थित फाइबर की मात्रा समृद्ध रूप से है क्योंकि इसमें डाइटरी फाइबर का स्रोत होता है  जो यह पेट के कुछ नामी कैंसर होने से बचाता रहता है पेट में यह बाईल एसिड को कम करके पित्त ,पथरी  की रक्षा करता है !
पाचन क्रिया में सहयक होता है जौ का पानी healthfeedbro
पाचन क्रिया  


जौ का पानी कैसे बनाये, तरीका ----

 1. हिसाब के अनुसार जौ ले और पानी में ३ घंटे के लिए भिगो दे !
 2. बाद में छानकर एक कप जौ में 2-3 पानी मिलाकर 
 3. कम आंच पर इसे 20 मिनट छोड़ दें !
 4. बाद में  इसे छान लीजिये और सेवन कीजिये 
 जैसा की इस आर्टिकल  में आपको पता चल रहा है की जौ के सेवन से अनेको फायदे है! कृपया आप से 1-2 कप रोज लीजिये ultimate फायदे होंगे ! ज्यादा स्वाद लाने के लिए शहद, निम्बू भी मिला सकते है!

3. गोरा चमकदार त्वचा पा सकते है जौ के सेवन से ----

चमकदार चेहरा बनाए जौ के पानी से healthfeedbro
चमकदार चेहरा 

आप जानते है की पानी ही हमारे शरीर को साफ़ रखता है  यह हमारे श्री के अनेक गन्दगी को मूत्र में परिवर्तित कर देता है! पानी में घुलकर जौ  एक अजिलिक एसिड बनता है जो चेहरे के मुहांसों को दूर करता है तथा यह जलन व सूजन को भी आराम देता है ! एंटीअक्सीडेंट फ्री-रेडिकल से लड़ते है जिससे चेहरा बुढा नहीं होता है और ये झुरियो को भी दूर करता है !

4. आपके रोगों का प्रतरोध करता है जौ का पानी----

जौ का सबसे बड़ा फायदा यह है की यह आपके DNA में सुधर करता है ! जैसा की आपको पता होगा की DNA से ही हमारे शारीर का विकास होता है , डीएनए से ही नए-नए cells (प्रकोष्ठों ) बनते है ! जौ शरीर को आलस (थकान)  से भी दूर रखता है !

5.सर्वोत्तम है महिलाओं के लिए जौ का पानी ----

जौ में भरपूर होते है पोषक तत्व  होते है और ये गर्भवती लोगो के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह महिलाओं में रक्त  में शर्करा की मात्र को कम करता है ! औरतो में फंगल जैसी कुछ संक्रमणों से रक्षा करता है ! औरते जो अपने बच्चे को दूध पिला रहे हैं उन्हें जौ सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे दूध की मात्र में बढाव होता है ! और औरते कृपया इसे सौफ से साथ सेवन करे! आप जौ का सेवन ज्यादा भी न करे! 2-3  काफी होता  एक दिन में है सभी के लिए !

6. गर्मियों में सस्ता अच्छा उपाय है जौ का पानी -----

जौ का पानी गर्मी में प्यास बुझाने में काम आता है, निम्बू का इस्तेमाल और भी मजेदार बना देता है ये ! खून के परिसंचरण के लिए सहायक है ये ठंडक प्रदान करता है शरीर में !

मेरे विचार ---------------

deepak kumar ke baare me healthfeedbro
Deepak kumar 

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम है दीपक कुमार मैं एक विद्यार्थी हूँ पार्ट-टाइम तरह तरह की  जानकारी प्राप्त करके ब्लॉग्गिंग करता हूँ ! इसमें आपने जौ के बहूत सारे फायदे देखे जो आपको शरीर को स्वस्थ रखेगा ! कम से कम ये सब चीजे शराब और नशीले पदार्थ से तो अच्छा हि है ! कुछ पूछने या शिकायत के लिए कमेंट करें जवाब 12 घंटो के अन्दर मिल जायेगा ! Thanks for your pricious time. 

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment...

Simple theme. Theme images by konradlew. Powered by Blogger.. Blogger द्वारा संचालित.